Employeepension yojanaEPS Pension UpdateEPS Pension Update 2023ताजासरकारी योजना

EPS Pension Update 2023 | ब्रेकिंग न्यूज..! EPFO के नए नियम से कर्मचारी की वेतन सीमा बढ़कर हुई 21000 रुपये, देखें पूरी डिटेल्स |

Table of Contents

EPS Pension Update 2023: ब्रेकिंग न्यूज..! EPFO के नए नियम से कर्मचारी की वेतन सीमा बढ़कर हुई 21000 रुपये, देखें पूरी डिटेल्स |

EPS Pension Update 2023: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के प्रतिनिधियों को मिलेगी अविश्वसनीय खबर! जैसा कि एक रिपोर्ट से संकेत मिलता है, सार्वजनिक प्राधिकरण श्रमिकों के मुआवजे की पहुंच का विस्तार कर सकता है। यानी जिन मजदूरों का मुआवजा 15 हजार या 15 हजार रुपये से कम है! फिलहाल उनके मुआवजे की सीमा 21,000 रुपये होगी. उदाहरण के लिए, यदि किसी कर्मचारी पेंशन योजना का वेतन 15,000 रुपये है! तो उनका मुआवजा 21,000 रुपये प्रति माह होगा.

इन कर्मचारी की वेतन सिमा बढ़कर 21000 हुई
👇👇👇
यहां से देखें लिस्ट

रिपोर्ट में कहा गया है कि एक समिति ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की वेतन सीमा को बढ़ाकर 21,000 रुपये प्रति माह करने का प्रस्ताव दिया है. समिति ने कहा कि सरकार विचार-विमर्श के बाद किसी भी तारीख से बढ़ोतरी लागू कर सकती है।

खुशखबर..! अब से इन 12 राज्यों में ₹ 720 में मिलेगा गैस सिलेंडर, क्या आपका राज्य इस लिस्ट में है? देखे लिस्ट

ऐसे में अगर कर्मचारी पेंशन योजना का केंद्रीय न्यासी बोर्ड इस बढ़ोतरी को स्वीकार कर लेता है तो लाखों कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलेगी!

पेंशनधारकों के लिए यह बड़ी खुशखबरी है

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने कहा कि अब आपको अपनी पेंशन के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसमें कहा गया है कि कर्मचारी पेंशन योजना की पेंशन राशि महीने के आखिरी चालू दिन में ट्रांसफर कर दी जाएगी. कभी-कभी छुट्टी या किसी अन्य कारण से पेंशनभोगियों को लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन

EPS Pension Update 2023: जैसा कि रिपोर्ट से संकेत मिलता है, जहां तक संभव हो अतिरिक्त व्यक्तियों को लाया जाएगा। जिसके लागू होने से पब्लिक अथॉरिटी पर बोझ बढ़ेगा. फिलहाल इस मामले को लोक प्राधिकार से हरी झंडी मिलने की उम्मीद है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की कर्मचारी पेंशन योजना के लिए!

गरीबों का सपना होगा साकार..! टू व्हिलर के दाम मैं आ रहीं हैं Mini SUV Tata Nano electric कार,3l5 किलोमीटर कि दमदार रेंज के साथ |

केंद्र अब तक हर साल 6,750 करोड़ रुपये खर्च करता है. नए प्रस्ताव के लागू होने के बाद संभावित 7.5 लाख अतिरिक्त कर्मचारियों को योजना के दायरे में लाया जाएगा. हैरानी की बात यह है कि ऐसा विकल्प आखिरी बार साल 2014 में लागू किया गया था! उस समय कर्मचारी पेंशन योजना को 6,500 रुपये से बढ़ाकर 15,000 रुपये करना संभव हुआ था.

कर्मचारी पेंशन योजना 21,000 रुपये से अधिक की सीमा को पार कर गई

जिस भी संगठन में 20 से अधिक संस्थाएं हैं उन्हें कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation) में नियुक्त किया जाना चाहिए! और सभी कर्मचारियों के लिए 15,000 रुपये तक की खरीदारी आवश्यक है!

ई श्रमिक कार्ड धारकों को खाते में 2000 रुपये आना शुरू, यहां से चेक करें स्टेटस

इसमें यह भी कहा गया है कि 21,000 रुपये से अधिक की सीमा पार करने वाले अल्पसंख्यकों को संत के नाम पर लाया जाएगा! एवं अन्य संघीय पेंशन कर्मचारी पेंशन योजना (Employeepension yojana) का भी लाभ मिलेगा !Earn Money

कर्मचारी पेंशन योजना

EPS Pension Update 2023: नवंबर 2022 में सुप्रीम कोर्ट ने कर्मचारी पेंशन योजना 2014 को बरकरार रखा!

इससे पहले, 22 अगस्त 2014 के ईपीएस संशोधन में पेंशन योग्य वेतन सीमा,

6,500 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति माह कर दी गई थी।

साथ ही, सदस्यों और उनके नियोक्ताओं को ईपीएस में अपने वास्तविक वेतन का ,

8.33 प्रतिशत योगदान करने की अनुमति दी गई थी।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने इस संबंध में अपने क्षेत्रीय कार्यालयों को एक सर्कुलर जारी किया है।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन को लेकर अब क्या हैं नियम?

जब हम नौकरी शुरू करते हैं और ईपीएफ व्यक्तिगत बन जाते हैं, तो हम भी ईपीएस व्यक्तिगत बन जाते हैं।

प्रतिनिधि अपने मुआवजे का 12% ईपीएफ में योगदान देता है।

इसके कर्मचारी भविष्य निधि संगठन भी इतनी ही राशि का योगदान करता है,

लेकिन इसका 8.33% कर्मचारी पेंशन योजना में भी जाता है!

जैसा कि हमने बताया है कि वर्तमान में अधिकतम पेंशन योग्य मुआवजा केवल 15000 रुपये है।

उदाहरण के लिए अधिकतम सतत वार्षिकी शेयर (15000 का 8.33%) 1250 रुपये है

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!