pashu kisan credit card yojanaPashu Kisan Credit Card Yojana 2023Trendingताजासरकारी योजना

pashu kisan credit card yojana | खुशखबरी..! देश के हर किसान को मिलेगी बकरी व मुर्गी, ऐसे करें आवेदन |

Table of Contents

pashu kisan credit card yojana : खुशखबरी..! देश के हर किसान को मिलेगी बकरी व मुर्गी, ऐसे करें आवेदन |

pashu kisan credit card: किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं जिनका लाभ किसानों को मिल रहा है। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना पशुपालक किसानों के लिए भी है। भारत में खेती के साथ पशुपालन की परंपरा काफी पुरानी है। ऐसे में सरकार किसानों को खेती के साथ ही पशुपालन के कार्य को बढ़ावा दे रही है। इसके लिए सरकार की ओर से पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Kisan Credit Card) शुरू की गई है। इस योजना के तहत किसान गाय, भैंस पर तो लोन ले ही सकते हैं।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाईन आवेदन करने के लिए

👇🏻👇🏻👇🏻

यहा क्लिक करे

 इस पोस्ट में आपको पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Kisan Credit Card yojana) के तहत कैसे लोन लिया जा सकता है। किस पशु पर कितने लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। लोन की राशि किस आधार पर स्वीकृत की जाएगी।

ब्रेकिंग न्यूज..! 28 जुलाई को होगी पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त किसानो के खाते में ट्रांसफर,ये 3 करोड़ किसान रह जाएंगे किस्त से वचित

आवेदन के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। कितनी अवधि में लोन को चुकाया जा सकता है, आदि बातों की जानकारी दे रहे हैं। pashu kisan credit card yojana

किस पशु के लिए कितना मिल सकता है लोन

pashu kisan credit card: यदि आपके पास पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) है तो आप इसके तहत अलग-अलग पशु पर उसके के लिए निर्धारित की गई राशि का लोन बैंक से प्राप्त कर सकते हैं। सरकार की ओर से गाय की खरीद के लिए किसान को 40,000 रुपए बैंक लोन मिल सकता है। वहीं भैंस के लिए 60,000 रुपए लोन लिया जा सकता है। इसके अलावा इस योजना के तहत छोटे जानवरों जिनमें बकरी व मुर्गी जैसे पशु पर भी लोन दिया जाता है।

इस योजना के तहत भेड़ या बकरी खरीदने के लिए आपको बैंक से 4000 रुपए का लोन मिल जाएगा। वहीं मुर्गी के लिए 700 रुपए प्रति मुर्गी के हिसाब से आप बैंक से लोन ले सकते हैं। इतना ही नहीं सुअर खरीदने के लिए भी आपको इस योजना के तहत 16,000 रुपए का लोन मिल सकता है।

हो गया कंफर्म, इस दिन किसानों को मिलेंगे किस्त के 2,000 रुपये, जानें ताजा अपडेट

बैंक लोन के लिए आवेदन हेतु किन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

pashu kisan credit card: पशुओं की खरीद के लिए बैंक लोन लेने के लिए आपको इसके लिए बैंक में आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए आपको जिन दस्तावेजों (Documents) की आवश्यकता होगी, वे दस्तावेज इस प्रकार से हैं

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का पैन कार्ड
  • आवेदक का वोटर आईडी कार्ड
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • पशुओं का हेल्थ सर्टिफिकेट
  • पशु का बीमा सर्टिफिकेट
  • इसके अलावा बैंक आपका बैंक क्रेडिट स्कोर भी चेक करेगी।

पीएम किसान ₹2000 की 14वीं किस्त केंद्र सरकार ने की घोषित,आधिकारिक सूचना जारी

पशु खरीदने के लिए किस दर से मिलेगा लोन

वैसे तो प्राइवेट बैंकों की लोन पर ब्याज दर 7 प्रतिशत तक है। लेकिन इस योजना के तहत आपको मात्र 4 प्रतिशत की दर से ब्याज देना होगा जो सबसे कम ब्याज दर है। यहां यह बात देना जरूरी है कि बैंक की ब्याज दर में रिजर्व बैंक के आदेशानुसार कमी व बढ़ोतरी होती रहती है। इसलिए बैंक लोन लेते समय बैंक की ब्याज दर की जानकारी के लिए किसान भाई एक बार संबंधित बैंक से जरूर संपर्क करें।

पशु पर लोन लेने के लिए किसान कैसे करें आवेदन

जो किसान अपने पशु पर लोन लेना चाहते हैं, उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। इसके लिए ऑनलाइन (Online) व ऑफलाइन (Offline) दोनों तरीके से आवेदन किया जा सकता है। यदि आप ऑफलाइन (Offline) आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपने जिले के नजदीकी बैंक शाखा से इस योजना का फॉर्म लाना होगा। इसके बाद उसमें पूछी गई सभी जानकारियां भरनी होगी। अब मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को इस फॉर्म के साथ अटैच करना होगा। अब इस फॉर्म को जिस वापस जिस शाखा से फॉर्म आपने लिया था उसी बैँक में आपको फॉर्म जमा करा देना है। इस तरह आप इस योजना के तहत पशु पर कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते हैं।

किसान किन बैंकों से ले सकते हैं पशु किसान क्रेडिट कार्ड से लोन

देश में कई बैंक किसानों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) से लोन देते हैं,

इन बैंकों में जो प्रमुख शीर्ष बैंक जो किसानों को लोन प्रदान करते हैं, वे इस प्रकार से हैं

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India)
  • पंजाब नेशलन बैंक (Punjab National Bank)
  • एचडीएफसी बैंक (HDFC bank)
  • एक्सिस बैंक (Axis Bank)

kishanyojana.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!