PM Kisan 15th Installment Status 2023PM Kisan 15th Installment UpdatePM Kisan 15th Kist 2023PM Kisan Installment Status 2023pm kisan samman nidhi status checkPM Kisan Samman Nidhi Yojana 2023PM Kisan Scheme UpdatePm Kisan Status 15th Kist 2023PM Kisan Status Check 2023PM Kisan update 15th KistPM Kisan update Beneficiary StatusPM Kisan Yojana June UpdatePM Kisan Yojana Payment 2023ताजा

PM Kisan 15th Installment 2023 | आ गई तारीख..! इस दिन करोड़ों किसानों के खातों में आएंगे 15वीं किस्त के पैसे, जल्दी से कर लें ये एक काम |

Table of Contents

PM Kisan 15th Installment 2023: आ गई तारीख..! इस दिन करोड़ों किसानों के खातों में आएंगे 15वीं किस्त के पैसे, जल्दी से कर लें ये एक काम |

PM Kisan 15th Installment: अगर आप गरीब वर्ग से आते हैं तो सरकार की ओर से आर्थिक मदद के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जरूरतमंद लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू की गई हैं, जिनका आप आसानी से लाभ उठा सकते हैं। इन्हीं में से एक है प्रधानमंत्री किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) जिसका लाभ फिलहाल करोड़ों किसान उठा रहे हैं.

पिएम किसान योजना का स्टेटस चेक करने के लिए

यहां क्लिक करे

मोदी सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये दिए जाते हैं. यह पैसा 2-2 हजार रुपये की तीन अलग-अलग किस्तों में दिया जाता है.

सभी किसानो के लिए खुशखबरी..! 15 वि किस्त जारी, बैंक खाते मै 4-4 हजार आना शुरू, देखें स्टेटस

इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों को अब तक 14 किश्तें भेजी जा चुकी हैं.

पिएम किसान योजना 

PM Kisan 15th Installment: 14वीं किस्त के बाद अब किसानों को 15वीं किस्त का इंतजार है. ऐसे में कहा जा रहा है कि कुछ किसानों को इसका लाभ नहीं मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूमि रिकॉर्ड के सत्यापन के दौरान, प्रत्येक किस्त प्राप्त होने से पहले कुछ किसानों को लाभार्थी सूची से हटा दिया जाता है।

9 करोड़ किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी..! मिलेगा दीपावली का उपहार, इस दिन खाते में आएंगे 15वीं किस्त के 2-2हजार रुपए..

ऐसी स्थिति इस बार भी देखने को मिल सकती है. इसके अलावा अगर आपने अभी तक अपना eKYC नहीं कराया है तो आप 15वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं. आपको eKYC कराने में बिल्कुल भी देरी नहीं करनी चाहिए. अन्यथा 15वीं किस्त का पैसा आपके खाते में नहीं आएगा.

किन किसानों को नहीं मिली पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त?

PM Kisan 15th Installment: ई-केवाईसी नहीं कराने वाले कई किसानों को पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त नहीं मिली है. अगर वे अब भी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं करते हैं तो उन्हें 15वीं किस्त का लाभ नहीं मिल पाएगा.

किसानों का इंतजार खत्म..! फ़ाइनल तारीख घोषित, इस दिन खाते में आएगा 15वीं किस्त का पैसा, देखें सरकारी आदेश

ऐसे में किसानों को जल्द से जल्द यानी 15वीं किस्त आने से पहले ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर लेनी चाहिए. यह काम आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या पीएम किसान पोर्टल के जरिए आसानी से पूरा कर सकते हैं।Earn Money

15वीं किस्त के लिए किसान कैसे कर सकते हैं e-KYC?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • यहां आपको ऊपर दाईं ओर ई-केवाईसी का विकल्प मिलेगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको इमेज कोड डालकर सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा | PM Kisan E-kyc New Update
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और ओटीपी भरना होगा।
  • यदि आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारी पूरी तरह से वैध है तो आपकी eKYC प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • अगर आपकी प्रक्रिया ठीक से नहीं हुई तो इसे अमान्य लिखा जाएगा।
  • आप आधार सेवा केंद्र पर जाकर इसे ठीक करा सकते हैं।PM Kisan 15th Beneficiary List 2023

पीएम किसान योजना से जुड़ी समस्याओं के लिए कहां संपर्क करें?

पीएम किसान योजना से जुड़ी किसी भी समस्या के समाधान के लिए किसान भाई पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर 155261 या टोल फ्री नंबर- 1800-115526 पर कॉल कर सकते हैं. इसके अलावा आप नंबर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं.

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!