Anganbadi Bharti Anganwadi Labharthi Yojana 2023ताजासरकारी योजना

Anganwadi Labharthi Yojana : सभी 1 से 6 वर्ष के बच्चों को हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये , अभी करें आवेदन |

Anganwadi Labharthi Yojana :सभी 1 से 6 वर्ष के बच्चों को हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये, अभी करें आवेदन |

Anganwadi Labharthi Yojana : आंगनवाड़ी सहायिका भारत सरकार द्वारा समन्वित एकीकृत बाल विकास सेवा योजना में प्रति केंद्र कार्य करेगी। योजना के सफल क्रियान्वयन में यह एक प्रमुख कड़ी है। पिछली जनगणना के अनुसार भारत की कुल जनसंख्या में 0-6 वर्ष की आयु के बच्चों की संख्या, आंगनवाड़ी सहायिका भारत सरकार द्वारा समन्वित एकीकृत बाल विकास सेवा योजना में प्रति केंद्र कार्य करेगी। 15.8 करोड़ है। देश के ये बच्चे भारत का भविष्य हैं। आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन 2023 ये सभी बच्चे कुपोषण और कम सीखने की क्षमता से पीड़ित हैं। और मृत्यु दर को कम करने की चुनौती के जवाब में, सरकार द्वारा अपने बच्चों और नर्सिंग माताओं के लिए आईसीडीएस नामक एक योजना शुरू की गई है।

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के लिए आवेदन करने के लिए
👇👇👇
यहां क्लिक करें

इसी बात को ध्यान में रखते हुए  सरकार ने लाभार्थियों की सुविधा के लिए सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में सूखा राशन और पका हुआ भोजन के बदले पैसे भेजना शुरू कर दिया. यह राशि कुल 2500 रुपये है, जो सभी लाभार्थियों को बैंक खातों के माध्यम से प्राप्त होगी। ताकि वे सभी अपने खान-पान का ध्यान रखें और स्वस्थ रहें।

पुरानी पेंशन योजना बहाल..! अब 30000 रूपए मिलेंगी पुरानी पेंशन,देखे

सरकार ने इस आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना  के लिए आधिकारिक वेबसाइट भी शुरू कर दी है।

Anganwadi Labharthi Yojana अपडेट

केंद्र सरकार ने ICDS योजना के तहत 0-6 वर्ष की आयु के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को लाभार्थियों के रूप में शामिल किया है। महिला एवं बाल मंत्रालय बच्चों के कल्याण, विकास और रखरखाव के लिए विभिन्न योजनाएं लागू करता है।

किसानों के लिए बडी खुशखबरी..! अब 2000 की जगह 4000 हजार रुपये मिलेंगे, देखे नया अपडेट

इस सूखे राशन के बदले केंद्र सरकार ने बच्चों और गर्भवती महिलाओं के खाते में 2500 रुपये ट्रांसफर करना शुरू किया. आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन 2023 इस आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के तहत 1 से 6 साल के बच्चों के खाते में हर महीने 2500 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे।

आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन 2023 एकीकृत बाल विकास सेवा योजना 2 अक्टूबर 1975 को शुरू की गई थी। एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS) योजना भारत सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है। इस योजना का अधिकांश कार्यान्वयन आंगनवाड़ी द्वारा किया जाता है।

किसानों का KCC का कर्जा होगा माफ़ लिस्ट जारी,जिन किसानों का नहीं हुआ जल्दी से आवेदन करें |

आंगनवाड़ी 2023 में बच्चों को क्या मिलता है?

Anganwadi Labharthi Yojana : अब आंगनवाड़ी बच्चों को आहार अनुपूरक, पोषण, स्वास्थ्य देखभाल, टीकाकरण, शिक्षा, खेल, संस्कृति, कला, मातृत्व सेवाएं, सामुदायिक जुड़ाव और पारिवारिक सहायता जैसी सेवाएं प्रदान करती है।

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के उद्देश्य

बिहार सरकार द्वारा बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना शुरू करने का सबसे बड़ा उद्देश्य आंगनवाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और बच्चों को लाभ पहुंचाना है, जिनके भरण-पोषण का एकमात्र साधन आंगनवाड़ी केंद्र था। लॉकडाउन के कारण परिवहन व्यवस्था ठप हो गई है और ऐसी स्थिति में आंगनबाडी लाभार्थियों को आंगनबाडी केंद्रों के माध्यम से लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए, बिहार सरकार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के तहत इन आंगनवाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे सहायता राशि भेजेगी। योजना का लाभ केवल बिहार राज्य में ही दिया जायेगा। Anganwadi Labharthi Yojana

आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना कैसे लागू करें

  • सबसे पहले आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इधर, कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए बिहार अंतर्गत आंगनबाडी में पहले से पंजीकृत लाभुकों को टीएचआर के स्थान पर
  • उतनी ही राशि सीधे बैंक खाते में दी जायेगी.
  • आंगनवाड़ी के माध्यम से गर्म पका भोजन के भुगतान एवं वितरण हेतु ऑनलाइन पंजीकरण हेतु आपको दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अगले पेज पर आपको “फॉर्म भरने के लिए यहां क्लिक करें” पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा। Earn Money
  • इसमें पूछी गई सभी जानकारी भरें.
  • अब रजिस्टर विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार आपका बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना पंजीकरण पूरा हो जाएगा।
  • और फिर आप भी इस योजना के तहत लाभार्थी बन जायेंगे.

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!