Senior Citizen Saving Yojanaव्यवसाय

Senior Citizen Saving Scheme काम की खबर..! वरिष्ठ नागरिकों को होगी दोगुनी कमाई, हर माह मिलेंगे 20000 रुपये,सिर्फ याह से करे आवेदन

Senior Citizen Saving Scheme :काम की खबर..! वरिष्ठ नागरिकों को होगी दोगुनी कमाई, हर माह मिलेंगे 20000 रुपये,सिर्फ याह से करे आवेदन

Senior Citizen Saving Scheme :एक जनवरी, 2023 से पहले इस पर 7.6 फीसदी ब्याज मिलता था। अधिकतम निवेश सीमा बढ़ाने व 8 फीसदी ब्याज दर के लिहाज से देखें तो वरिष्ठ नागरिकों को ब्याज के रूप में हर महीने होने वाली कमाई दोगुनी हो जाएगी।

सरकार ने 2023-24 के आम बजट में नई कर व्यवस्था के तहत आयकरदाताओं को राहत देने के साथ वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी बड़ी घोषणा की। इसके तहत वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) में निवेश की अधिकतम सीमा 15 लाख से बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दी गई है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में ऑनलाइन आवेदन

👇🏻👇🏻👇🏻

करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Senior Citizen Saving Scheme 2023 :इसके अलावा, 31 मार्च, 2023 को समाप्त तिमाही के लिए इस योजना पर ब्याज दर बढ़ाकर 8 फीसदी कर दी गई है। एक जनवरी, 2023 से पहले इस पर 7.6 फीसदी ब्याज मिलता था। अधिकतम निवेश सीमा बढ़ाने व 8 फीसदी ब्याज दर के लिहाज से देखें तो वरिष्ठ नागरिकों को ब्याज के रूप में हर महीने होने वाली कमाई दोगुनी हो जाएगी। पांच साल की परिपक्वता अवधि के बाद उन्हें 12 लाख रुपये ब्याज के साथ कुल 42 लाख रुपये मिलेंगे।

क्या है योजना (what is the plan)

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना देश के बुजुर्ग नागरिकों के लिए है। इसमें बेहतर रिटर्न मिलने के साथ जोखिम भी नहीं रहता है क्योंकि यह योजना सरकार चलाती है। 2004 में शुरू इस योजना का मकसद सेवानिवृत्त व्यक्तियों को वित्तीय मदद देना है। इस योजना में वरिष्ठ नागरिकों को हर महीने ब्याज के रूप में एक नियमित आय मिलती है।

अगर आपके पास है 786 नंबर का नोट तो आप भी बन सकते हो करोड़पति..! यहां 2 करोड़ मै नोट बिकते हैं |

1.50 लाख तक पा सकते हैं टैक्स छूट

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में सरकार हर तिमाही के आधार पर ब्याज दर में संशोधन करती है। इसमें पति और पत्नी दोनों एक-दूसरे के साथ एकल खाता या संयुक्त खाता खोल सकते हैं। खास बात है कि आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत इस योजना में निवेश करने पर आप 1.50 लाख रुपये तक टैक्स छूट भी पा सकते हैं।
-बलवंत जैन, कर एवं निवेश सलाहकार

Central Bank Of India 2023 यह बैंक दे रहा है 5 मिनट में ₹1000000 तक का लोन, यहां करें ऑनलाइन अप्लाई |

निवेश की सीमा बढ़ाने से होगा लाभ : वित्त सचिव

वित्त सचिव टीवी सोमनाथन ने कहा कि लघु बचत योजनाओं में निवेश सीमा बढ़ाने से वरिष्ठ नागरिकों व मध्य वर्ग को लाभ होगा। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में निवेश की अधिकतम सीमा 15 लाख से बढ़ाकर 30 लाख रुपये की गई है। इसके अलावा, मासिक आय खाता योजना में अधिकतम जमा सीमा 9 लाख से बढ़ाकर 15 लाख रुपये की गई है। सोमनाथन ने कहा, इन योजनाओं की निवेश सीमा में लंबे समय से बदलाव नहीं हुआ था।

viraljbs.co.in

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!